UP Board 10th 12th Result 2020: 9 जून को नहीं आएंगे यूपी बोर्ड के रिजल्ट, फेक मैसेज हो रहा वायरल

Featured News

UP Board 10th 12th Result 2020: 9 जून को नहीं आएंगे यूपी बोर्ड के रिजल्ट, फेक मैसेज हो रहा वायरल

यूपी बोर्ड के 10वीं, 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम 9 जून को नहीं आएंगे। लेकिन 9 जून को यूपी बोर्ड के रिजल्ट जारी करने को लेकर सोशल मीडिया पर फेक मैसेज वायरल हो रहा है। यूपी बोर्ड की परीक्षा में भाग लेने वाले 50 लाख से ज्यादा उम्मीदवार बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। इसी मौके का फायदा उठाकर कुछ लोग छात्रों को गुमराह करने के लिए सोशल मीडिया फर्जी मैसेज वायरल कर रहे हैं जिसमें 9 जून 2020 को यूपी बोर्ड के नजीते जारी करने की बात कही जा रही है। जो कि पूरी तरह से भ्रामक है।



यूपी बोर्ड रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों को सलाह कि वे किसी प्रकार के वायरल मैसेज पर भरोसा न करें। क्योंकि राज्य के उप मुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री डॉ. दिनेश शर्मा मीडिया को स्पष्ठ रूप से बता चुके हैं कि यूपी बोर्ड के नतीजे जून के तीसरे या चौथे सप्ताह में जारी किए जाएंगे। यानी 20 से 30 जून के बीच यूपी बोर्ड के रिजल्ट जारी किए जा सकते हैं।

कॉपी चेक करने का कार्य पूरा अब रिजल्ट की बारी-

यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन वाराणसी समेत कई जिलों में को पूरा हो चुका है। वाराणसी में क्वीस कॉलेज स्थित मूल्यांकन केंद्र में अंतिम दिन 18000 कॉपियों का मूल्यांकन हुआ। अब परीक्षार्थियों को रिजल्ट का इंतजार है। उम्मीद की जा रही है कि जून के तीसरे या चौथे सप्ताह में दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट घोषित हो जाएगा। वाराणसी में मूल्यांकन 19 मई से आरंभ हुआ था। क्वींस कॉलेज, महाबोधि इंटर कॉलेज, कटिंग मेमोरियल इंटर कॉलेज और पी एन सिंह इंटर कॉलेज रामनगर में केंद्र बने थे। 

मूल्यांकन केंद्रो पर लगभग छह लाख कॉपी आवंटित थी। सबसे अधिक कॉपियां क्वींस कॉलेज स्थित मूल्यांकन केंद्र पर थीं। क्वींस कालेज को छोड़कर तीन अन्य केंद्रों पर मूल्यांकन शनिवार को ही समाप्त हो गया था। वाराणसी परिक्षेत्र के 14 अन्य जिलों में मूल्यांकन शुक्रवार को समाप्त हो गया। क्षेत्रीय कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक अब सभी परीक्षार्थियों के अवार्ड ब्लैंक रिजल्ट तैयार करने वाली एजेंसियों को भेज दिये जाएंगे। इसके बाद दो या तीन बार इसके संशोधन की प्रक्रिया होगी।