सेक्स या किस करने से फैलता है कोरोना वायरस? जानिए क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

Featured News

सेक्स या किस करने से फैलता है कोरोना वायरस? जानिए क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

कोरोना वायरस इंसान के बाल से लगभग 900 गुना बारीक है. इसलिए ये बड़ी आसानी से इंसान को अपना शिकार बना रहा है. भारत में कोरोना वायरस के पीड़ितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. कोरोना वायरस और सोशल डिस्टेंसिंग के बीच लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताया है कि आखिर कोरोना वायरस कैसे फैलता है और इस समय पार्टनर के कितना करीब जाना सही है.

क्या सेक्स या किस करने से फैलता है कोरोना वायरस?
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन का कहना है कि कोरोना वायरस सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिसीज नहीं है. हेल्थ एक्सपर्ट का ये भी कहना है कि पीड़ित व्यक्ति को किस करने से ये निश्चित तौर पर फैलेगा. रोगी व्यक्ति के नजदीक से गुजरने पर आपको कोरोना वायरस होगा या नहीं ये 4 चीजों पर निर्भर करता है.
पहला, आप पीड़ित व्यक्ति के कितना नजदीक जाते हैं. दूसरा, क्या पीड़ित व्यक्ति के खांसते या छींकते वक्त उसके ड्रॉपलेट्स आप पर गिरे हैं. तीसरा, आप अपने चेहरे पर हाथ लगा रहे हैं. चौथा, आप खुद कितने स्वस्थ हैं या आपकी उम्र कितनी है, क्योंकि उम्रदराज लोगों का इम्यून सिस्टम दुरुस्त न होने की वजह से ये उन्हें जल्दी शिकार बनाता है.
पीड़ित व्यक्ति से कितनी दूरी होनी चाहिए?
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के एक प्रवक्ता क्रिश्चियन लिंडमियेर का कहना है कि कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति से कम से कम 3 फीट दूर रहना चाहिए. जबकि 'द सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन' के तरफ से जारी दिशा निर्देश में पीड़ित व्यक्ति से 6 फीट की दूरी होना जरूरी बताया है. अगर आप में कोरोना वायरस के हल्के लक्षण भी हैं तो आपका पार्टनर भी आपसे जरूर संक्रमित हो जाएगा. ऐसे में अगर आप किसी लक्षण से जूझ रहे हैं तो आपको अपने पार्टनर से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए.