देश में प्लाज्मा थैरेपी के इस्तेमाल से हुई पहली मौत, महाराष्ट्र के कोरोना मरीज पर की गई थी इस्तेमाल

Featured News

देश में प्लाज्मा थैरेपी के इस्तेमाल से हुई पहली मौत, महाराष्ट्र के कोरोना मरीज पर की गई थी इस्तेमाल

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित मरीज की प्लाज्मा थैरेपी से इलाज किए जाने के बाद मृत्यु हो गई है। मरीज का इलाज लीलावती अस्पताल में चल रहा था। इलाज के दौरान इन्फेक्शन से मरीज की मौत हो गई।


बताया जा रहा है कि मरीज की हालत काफी नाजुक थी उसको ठीक करने के लिए प्लाज्मा थैरेपी का प्रयोग किया गया जिसके बाद उसकी मौत हो गई।
खबरों के अनुसार, 53 वर्षीय मरीज को आईसीयू में रखा गया था। उसके इलाज की कोशिश जारी थी, इसी दौरान उसे प्लाज्मा थैरेपी दी गई लेकिन उसकी जान नहीं बची।
बताया जा रहा है कि जब उसे अस्पताल में लाया गया था वो तभी से गंभीर हालत में था। उसे एक्यूट रेस्पीरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम और निमोनिया हो गया था। डॉक्टरों ने प्लाज्मा थैरेपी का इस्तेमाल करने की कोशिश की लेकिन वो बच नहीं सका।
बता दें, देश में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले महाराष्ट्र में दर्ज किए गये हैं। यहां संक्रमित लोगों की संख्या 10 हजार के पार जा चुकी है। जबकि अब तक 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में 500 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

बताते चले कि प्लाज्मा थैरेपी को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने रोक लगा दी है। मंत्रालय ने कहा है कि इसे केवल ट्रायल के लिए इस्तेमाल किया जायेगा। इसका प्रयोग करना गैर-कानूनी होगा। इस बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने इंडियन मेडिकल काउंसिल (ICMR) का हवाला देते हुए प्लाज्मा के इलाज को गैर-कानूनी बताया है। इस बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि कोरोना का प्लाज्मा थेरेपी के जरिए कोरोना का इलाज नहीं किया जा सकता। अगर कोई इस थैरेपी के जरिए इलाज का दावा करता है तो यह गैर-कानूनी है।