Happy Birthday Pankaj Udhas : गजल गायिकी को नया आयाम देने वाले पंकज उधास के जन्मदिन पर सुनिए उनके बेस्ट सॉन्ग और गजलें

Featured News

Happy Birthday Pankaj Udhas : गजल गायिकी को नया आयाम देने वाले पंकज उधास के जन्मदिन पर सुनिए उनके बेस्ट सॉन्ग और गजलें

Happy Birthday Pankaj Udhas : गजल गायक पंकज उधास का जन्म 17 मई 1951 में हुआ. उन्होंने महज सात साल की उम्र में ही गाना सीखा. आज पंकज उधास फिल्म और गायिकी इंडस्ट्री के टॉप नामों में से एक हैं. सुनिए पंकज उधास के जन्मदिन पर बेस्ट सॉन्ग व गजलें.

TOP NEWS

बॉलीवुड डेस्क, मुंबई. गायक और गजल गायक पंकज उधास बॉलीवुड की जानी मानी हस्ती हैं. जिन्होंने चार दशक से भी ज्यादा समय पर इंडस्ट्री पर राज किया है. वह एक ऐसे गजल गायक है जिन्होंने श्रोताओं को अपनी आवाज से दीवाना बनाया है. पंकज उधास आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. पंकज उधास का जन्म 17 मई 1951 को गुजरात के राजकोट के निकट जेटपुर में हुआ था. वह गुजराती परिवार से ताल्लुक रखते हैं. आइए पंकज उधास के जन्मदिन पर सुनिए उनकी बेहतरीन गजलें और गानें.
जानकारों के मुताबिक, पंकज उधास ने केवल सात साल की उम्र गाना गाना सीख लिया था. वह तभी से संगीत में रुचि लेने लगे थे. उनके इस हुनर को उनके बड़े भाई मनहर उधास ने पहचान लिया. जिसके बाद उनके बड़े भाई ने उन्हें गाने के लिए प्रेरित किया. उनके भाई ने ही उन्हें संगीत कार्यक्रम में बुलाया और शामिल किया. पंकज उधास की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने अपनी पढ़ाई मुंबई के मशहूर सैंट जेवियर्स कॉलेज से की. इसके बाद वह संगीत जगत में शामिल हुए.
पंकज उधास ने संगीत की शिक्षा लेने के लिए उस्ताद नवरंग जी की शरण में आए और उन्होंने 1972 में फिल्म कामना से अपने करियर की शुरुआत की. लेकिन उन्हें पहचान फिल्म नाम से मिली. इसके बाद उन्होंने कई एल्बम और गानों के लिए अपनी आवाज दी.
पंकज उधास को फिल्मी गानों और गजल दोनों के लिए जाना जाता है. उनकी कई गजलों को आज भी खूब शौक से युवा सुनना पसंद करते हैं. उन्होंने रोमांटिक गजलों में अपनी दमदार आवाज देकर श्रोताओं को सुनने पर मजबूर किया. उनके फैंस उनकी स्माइल को खूब पसंद करते हैं.
फिल्मों की बात करें तो साजन, ये दिल्लगी और फिर तेरी कहानी याद आई जैसी कुछ फिल्मों में पंकज दिखाई भी दिए. गानों के अलावा वह रियालिटी शो में भी कई बार नजर आ चुके हैं. बता दें पंकज उधास उर्दू के अच्छे जानकार हैं.
1. चांदी जैसा रंग तेरा
2. चुपके चुपके
3. पीने वालों सुनो
4. चिट्ठी आई है
5. सबको मालूम है मैं शराबी नहीं
6. एक तरफ उसका घर एक तरफ
7. जीए तो जीए कैसे
8. आहिस्ता
9. महखाने से शराब से
10. दर्द भरी गजलें सुनें