UP Board 2020: जानिए कब आएगा रिजल्ट, बोर्ड ने दी ये जानकारी

Featured News

UP Board 2020: जानिए कब आएगा रिजल्ट, बोर्ड ने दी ये जानकारी

  • जानें- कब आएगा यूपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट
  • कोरोना संक्रमण पर लॉकडाउन के कारण रुका मूल्यांकन
  • यहां दी गई वेबसाइटों से चेक कर पाएंगे रिजल्ट
UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड परीक्षाएं खत्म हो चुकी है. अब छात्र-छात्राओं को अपने परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार है. कक्षा 10वीं और 12वींं बोर्ड परीक्षा 2020 के परिणाम उत्तर प्रदेश मध्यम शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा मई के अंत तक घोषित किए जाएंगे.

देश में कोरोनोवायरस के तेजी से बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर मंगलवार को देश भर में अगले 21 दिनों के लिए राष्ट्रीय बंद यानी लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है. इसके चलते बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन भी रोक दिया गया है. बता दें कि इससे पहले यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 14 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया था.
इस बार राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा के लिए 56 लाख छात्रों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था. ऐसा अनुमान है कि 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए यूपी बोर्ड परिणाम 2020 आधिकारिक वेबसाइट (upmsp.edu.in) पर मई के अंत तक घोषित किया जाएगा. बोर्ड के सूत्र भी इस बात की पुष्ट‍ि कर रहे हैं.
फिलहाल यूपी बोर्ड परिणामों की घोषणा 21 दिन की लॉकडाउन के कारण स्थगित कर दी गई है. उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया को कोरोवायरस वायरस के प्रकोप के कारण लिया गया है.
ऐसे चेक करना होगा रिजल्ट
स्टेप 1: सबसे पहले यूपी बोर्ड रिजल्ट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएंगे.
स्टेप 2: होमपेज पर, 'यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट (कक्षा 12वीं) परीक्षा - 2020 परिणाम' या 'यूपी बोर्ड हाई स्कूल (कक्षा दसवीं) परीक्षा - 2020 परिणाम से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा.
स्टेप 3: यहां दिए गए स्थान में अपना 7 अंकों का रोल नंबर और केंद्र कोड दर्ज करके इसे सबमिट करेंगे.
इन वेबसाइटों से चेक कर पाएंगे रिजल्ट
upmsp.edu.in
upresults.nic.in
upmspresults.up.nic.in