टेस्ट में लगी हैं 31 ट्रिपल सेंचुरी भारत ने 3 तो पाकिस्तान ने 4 बार किया है ये कमाल, नंबर 1 पर है ये देश

Featured News

टेस्ट में लगी हैं 31 ट्रिपल सेंचुरी भारत ने 3 तो पाकिस्तान ने 4 बार किया है ये कमाल, नंबर 1 पर है ये देश

टेस्ट यानी क्रिकेट का आधार व इसका सबसे लंबा प्रारूप और इस खेल की शुरुआत इससे ही हुई थी। टेस्ट क्रिकेट के बाद ही वनडे और टी20 की शुरुआत हुई और आज भी क्रिकेट के इस फॉर्मेट को ही असली क्रिकेट के तौर पर देखा जाता है। टेस्ट क्रिकेट पांच दिनों तक चलता है और इतने दिनों में इसमें उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं और यही इसका असली रोमांच है। टेस्ट मैच में दो टीमों के हर विभाग की पूरी तरह से परख होती है और जिसका दमखम जितना ज्यादा होता है अंत में जीत उसी टीम को मिलती है। 

टेस्ट क्रिकेट का इतिहास 145 साल पुराना है इतने दिनों में क्रिकेट के इस प्रारूप में ना जाने कितने बेहतरीन बल्लेबाजों की बाजीगरी पूरी दुनिया ने देखी है और ये बदस्तूर जारी है। इसके इतने लंबे इतिहास के बावजूद अगर ट्रिपल सेंचुरी की बात की जाए तो कमाल सिर्फ 31 बार ही हुआ है। टेस्ट क्रिकेट में पहली बार तिहरा शतक इंग्लैंड के एंडी सैंडम ने अप्रैल 1930 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन मैदान पर लगाया था। एंडी ने 325 रन की पारी खेली थी और ये टेस्ट क्रिेकेट का पहला तिहरा शतक था।  
इसके बाद ये सिलसिला शुरू तो हुआ लेकिन ये कमाल अब तक सिर्फ 31 बार ही हो पाया है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे आखिरी ट्रिपल सेंचुरी ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज डेविड वार्नर ने पिछले साल नवंबर में एडिलेड में पाकिस्तान के खिलाफ लगाया था और नाबाद 335 रन की पारी खेली थी। टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की तरफ से ये 8वां मौका था जब किसी खिलाड़ी ने ये कमाल किया था। 

टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ही वो टीम है जिसकी तरफ से सबसे ज्यादा बार ट्रिपल शतक लगाए गए हैं जबकि इस मामले में दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज की टीम है जिसने 6 बार ये कमाल किया है तो वहीं इंग्लैंड टीम की तरफ से 5 बार टेस्ट में तिहरा शतक लगा है। भारत की तरफ से टेस्ट क्रिेकेट में तीन बार तिहरा शतक लगा है जिसमें सहवाग ने दो बार तो एक बार करुण नायर ने ये कमाल किया है। इस मामले में भारत से आगे पाकिस्तान है और इस टीम की तरफ से टेस्ट में चार बार ट्रिपल सेंचुरी लगाए गए हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में किस टीम की तरफ से कितनी बार लगे हैं तिहरा शतक
ऑस्ट्रेलिया- 8 बार
वेस्टइंडीज- 6 बार
इंग्लैंड- 5 बार
पाकिस्तान- 4 बार
भारत- 3 बार
श्रीलंका- 3 बार
साउथ अफ्रीका व न्यूजीलैंड- 1 बार
टेस्ट क्रिकेट की 5 बेस्ट पारी
टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा के नाम पर है जिन्होंने नाबाद 400 रन की पारी खेली थी। वहीं 380 रन के साथ ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडेन हैं तो वहीं 375 रन के साथ ब्रायन लारा ही तीसरे नंबर पर हैं जबकि चौथे नंबर पर श्रीलंका के महेला जयवर्धने हैं जिन्होंने 374 रन बनाए थे। वहीं वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स ने नाबाद 365 रन की पारी खेली थी और वो पांचवें नंबर पर हैं।