शेविंग करने के होते हैं ये फायदें, जानें क्‍यों पुरुषों को रोजाना करनी चाह‍िए

Featured News

शेविंग करने के होते हैं ये फायदें, जानें क्‍यों पुरुषों को रोजाना करनी चाह‍िए

आजकल लोग गुड लुकऔर अच्छा दिखने के लिए तरह-तरह के स्टाइल (Style) अपना रहे हैं। जहां एक ओर महिलाएं खुद को खुबसूरत बनाने के लिए कई तरह के ब्युटी प्रोडक्टस (Beauty Products) और स्कीन ट्रीटमेंट (Skin Treatment) का इस्तेमाल करती हैं, वहीं पुरुष खुद को अच्छा दिखाने के लिए शेविंग (Shaving) करते  है ।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि, पुरुषों की शेविंग से उन्हें कई तरह के फायदे होते हैं जिसके बारे में वे बहुत कम ही जानते हैं। इससे उनकी चेहरे में तेज बढ़ता है और त्वचा जवां रहती है शेविंग से जुड़े और भी फायदे है जो त्वचा के सौंदर्य को निखारती है। चलिए जानते हैं इससे जुड़े कुछ फायदे...



डेड स्किन को हटाने में करता है मदद

शेविंग करने से ऊपरी सतह के बाल हट जाते हैं जिससे चेहरे पर मौजूद डेड स्कीन सेल्स भी खत्म हो जाते हैं। और यही त्वचा को जवां रखने में मदद करता है।




हेल्दी बनती है त्‍वचा 

शेविंग करने से पुरुषों को एक फ्रेश फिलिंग का एहसास होता है। साथ ही इससे त्वचा हेल्दी बनी रहती है और चेहरे पर निखार आता है।




शेविंग बनाती है ज्यादा प्रोडक्टिव

 हाल ही में शेविंग से जुड़े एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि सुबह उठकर सबसे पहले शेविंग करने वाले लोग ज्यादा प्रोडक्टिव होते हैं. इस स्टडी की मानें तो जो लोग काम पर जाने से पहले सुबह जल्दी शेविंग करते हैं, उनमें अपने दिनभर के कामों को ज्यादा व्यवस्थित ढंग से करने की अच्छी क्षमता होती है।

शेविंग से होता है पीएच लेवल

 नियंत्रित शेविंग के दौरान पुरुष कई तरह के शेविंग प्रोडक्टस जैसे, जेल, क्रीम, बाम या प्री शेव ऑयल का इस्तेमाल करते हैं जो उनके पीएच लेवल को बनाए रखने में सहायता करता है।



कम होते है गुस्‍सैल

 कई मनोवैज्ञानिक अध्ययनों में ये बात साबित हुई है कि ज्यादातर पुरुष और महिलाओं को बिना बियर्ड वाले चेहरे ज्यादा भरोसेमंद, फ्रेंडली, मिलनसार और कम गुस्सैल लगते हैं। खासतौर पर तब जब ये तुलना हैवी बियर्ड और क्लीनशेव लोगों के बीच की जा रही थी।