आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज, धोनी और रोहित शर्मा है लिस्ट मे शुमार

Featured News

आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज, धोनी और रोहित शर्मा है लिस्ट मे शुमार

आईपीएल 2019 में सभी खिलाड़ी बिगेस्ट सिक्सेस लगाने में लगे हुए हैं. हर कोई चाहता है कि उसके बल्ले से IPL 2019 का सबसे लंबा छक्का जाए. सबसे लंबे छक्के का रिकॉर्ड अधिकतर विदेशी खिलाड़ियों के नाम रहा है. इस बार 2019 में भारतीय खिलाड़ी भी इस रेस में शामिल होते हुए नजर आ रहे हैं. अभी तक हार्दिक पांड्या इस लड़ाई में सबसे ऊपर दिख रहे हैं. आइए आपको बताते हैं कि आईपीएल में एक पारी के अंदर किन खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा सिक्स लगाएं हुए हैं-

आई


एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी ( Most sixes in IPL innings )


  1. क्रिस गेल
  2. ब्रैंडन मैकुलम
  3. क्रिस गेल
  4. एबी डिविलियर्स
  5. क्रिस गेल

एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम रहा है. क्रिस गेल ने 23 अप्रैल 2013 को जब 175 रनों की पारी खेली थी तो उस पारी में गेल ने 17 छक्के लगाए थे. 265 की स्ट्राइक रेट से उस पारी में बल्लेबाजी की थी. दूसरे नंबर पर एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी ब्रैंडन मैकुलम रहे हैं. ब्रैंडन मैकुलम ने 18 अप्रैल 2008 को 158 रनों की पारी में 13 छक्के लगाए थे. तीसरे खिलाड़ी की बात करें तो यहां तीसरे नंबर पर क्रिस गेल हैं. चौथे नंबर पर डिविलियर्स और पांचवें नंबर पर फिर से एक बार क्रिस गेल का नाम शामिल हो जाता है.

Most Sixes in IPL history आईपीएल में सब ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड


  1. क्रिस गेल
  2. एबी डिविलियर्स
  3. महेंद्र सिंह धोनी

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अभी क्रिस गेल के ही नाम रहा है. क्रिस गेल ने आईपीएल में 150 मैचों में 302 छक्के लगाए हैं. क्रिस गेल ने आईपीएल के अंदर 6 शतक पर लगाए हैं और 25 अर्धशतक गेल के नाम हैं. 302 छक्के लगाकर क्रिस गेल आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं.

आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने में दूसरे नंबर पर एबी डिविलियर्स का नाम आता है. एबी डीविलियर्स ने आईपीएल में 192 छक्के छक्के लगा रखे हैं.

धोनी ने आईपीएल के इतिहास में 191 छक्के लगा रखे हैं. आईपीएल 2019 में महेंद्र सिंह धोनी आपको डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ते हुए नजर आ सकते हैं.


आईपीएल 2019 में सबसे लंबे छक्के | Longest Sixes in IPL 2019


इंडियन प्रीमियर लीग 2019 में अब तक 14 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें काफी मजेदार क्रिकेट देखने को मिला है. इसके अलावा अगर बल्लेबाजों की बात करें तो ऋषभ पंत, आंद्रे रसेल, पृथ्वी शॉ, क्रिस गेल और डेविड वॉर्नर जैसे तूफानी बल्लेबाजों ने खूब गगनचुंबी छक्के और चौके लगाए हैं. लेकिन आपने गौर नहीं किया होगा कि अब तक इस सीजन में सबसे लंबे छक्के किन बल्लेबाजों ने लगाए हैं. तो आइए आज हम इसी पर बात करते हैं और देखते हैं कि किन बल्लेबाजों ने अब तक सबसे बड़े छक्के ठोके हैं.

2019 के आईपीएल में इन पांच बल्लेबाजों ने लगाए हैं अब तक सबसे लंबे छक्के


  1. हार्दिक पांड्या (मुंबई इंडियंस)
मुंबई इंडियंस के अनुभवी ऑलराउंडर बल्लेबाज हार्दिक पांड्या इस मामले में अभी पहले स्थान पर हैं. पांड्या ने एक मैच में 104 मीटर लंबा गगनचुंबी छक्का लगाया और वह पहले स्थान पर हैं.

2. उमेश यादव (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु)
विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मुख्य तेज गेंदबाज उमेश यादव दूसरे स्थान पर हैं. जी हां, इतना चौंकिए मत उमेश यादव जो एक गेंदबाज हैं और 101 मीटर लंबे छक्के के साथ दूसरे स्थान पर है.

3. क्रिस गेल (किंग्स इलेवन पंजाब)
वेस्टइंडीज के अनुभवी क्रिकेटर क्रिस गेल किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हैं. इस तूफानी कैरिबियाई बल्लेबाज ने पिछले सीजन में भी काफी जबरदस्त प्रदर्शन किया था और अब 2019 के आईपीएल में भी खतरनाक बल्लेबाजी कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने एक छक्का 101 मीटर का लगाया और वह तीसरे नंबर पर है.

4. डेविड मिलर (किंग्स इलेवन पंजाब)
वहीं किंग्स इलेवन पंजाब के एक और तूफानी बल्लेबाज डेविड मिलर का भी नाम टॉप फाइव में शामिल है. बता दें कि मिलर ने 98 मीटर का लंबा छक्का ठोका है.

5. आंद्रे रसेल (कोलकाता नाइट राइडर्स)
आईपीएल 2019 में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से अभी तक आंद्रे रसेल का तूफान देखने को मिला है. बता दें कि रसेल ने अब तक इस सीजन में सबसे अधिक छक्के भी मारे हैं तो उन्होंने एक शानदार छक्का 98 मीटर लंबा लगाया है.

इस प्रकार 2019 के आईपीएल में अब तक खेले गए 14 मुकाबलों में कुल 183 छक्के लगे हैं. इनमें से इन पांच बल्लेबाजों ने सबसे बड़े अर्थात लंबे छक्के अपने नाम किए हैं. वहीं आंद्रे रसेल ने सबसे अधिक 15 छक्के लगाए हैं.