PM मोदी की अपील के बाद सभी रिकॉर्ड तोड़ Google पर नंबर वन बना Arogya Setu App

Featured News

PM मोदी की अपील के बाद सभी रिकॉर्ड तोड़ Google पर नंबर वन बना Arogya Setu App

दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) ने आतंक मचाया हुआ है कई शोध के बाद भी इस वायरस का अब तक ना तो कोई इलाज सामने आ पाया है और ना ही कोई वैक्सीन सामने आई है। भारत में कोरोना वायरस से अब तक 11 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इसके संक्रमण को रोकने के लिए हर दिन सरकार कोशिशों में जुटी हुई है।

देश में लॉक डाउन के बीच पीएम मोदी ने जनता से जो-जो अपील की थी उसका पालन जनता ने बढ़-चढ़कर किया। पीएम मोदी की एक ऐसी ही अपील से इंटरनेट कंपनियों की दुनिया में तहलका मच गया है। दरअसल भारतीय आरोग्य सेतु ऐप ने दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों गूगल, फेसबुक, टिक टॉक और व्हाट्सएप सभी को पीछे छोड़ दिया है।

पीएम मोदी की अपील पर लोगों ने डाउन लॉड किया ऐप

दरअसल मंगलवार को लॉक डाउन की अवधि बढ़ाते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से आरोग्य ऐप डाउनलोड करने की अपील की थी। पीएम की अपील के बाद मंगलवार से ही गूगल प्ले स्टोर पर आरोग्य ऐप नंबर वन ट्रेंड कर रहा था। टिक टॉक फेसबुक, जुम के अलावा व्हाट्सएप और इंस्टा जैसे ऐप पर काफी असर पड़ा है।
इस पर मोबाइल एप्स पर काम करने वाले संस्था एप्स एन्नी के अधिकारी के मुताबिक 15 दिनों के अंदर आरोग्य सेतु का नंबर वन बनना इंटरनेट के इतिहास में एक रिकॉर्ड बना है बता दें कि एकअप्रैल को लांच हुए इस ऐप को अब तक करोड़ों लोग डाउनलोड कर चुके हैं। भारत के 82 फीसदी से ज्यादा यूजर्स ने इसे 5 स्टार रेटिंग दी है इसी के साथ यह ऐप नंबर वन बन गया है।

क्या है आरोग्य सेतु ऐप


बता दें कि कोरोना वायरस से लोगों को बचाने और उनको अलर्ट रखने के लिए ही केंद्र सरकार ने आरोग्य सेतु ऐप को लांच किया था आईटी मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक अगर देश के सभी नागरिक इस ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं। तो इससे कोरोना वायरस से लड़ने में हमें आसानी मिलेगी।
इस ऐप पर कोरोना वायरस से जुड़ी सभी जानकारियां मौजूद है। जिससे कोरोना वायरस को जल्द खत्म करने में मदद मिलेगी। सुविधा है कि अगर आपके आसपास कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित है तो आपको वह ऐप अलर्ट कर देगा। ऐसे में यह कोरोना से बचने में काफी सहायता करता है जिससे आपको पता चल जाता है कि कितनी दूरी से और कैसे अपने आप को बचाना है।