बॉलीबुड़ की वो बहूप्रतीक्षित बायोपिक फिल्मे जिनका फैन्स को है बेसब्री से इंतजार, कौन सी आपकी पसंदीदा

Featured News

बॉलीबुड़ की वो बहूप्रतीक्षित बायोपिक फिल्मे जिनका फैन्स को है बेसब्री से इंतजार, कौन सी आपकी पसंदीदा

बॉलीवुड में सच्ची घटना या किसी व्यक्ति विशेष से प्रेरित होकर बहुत सारी बायोपिक बनायीं जाती है, जिनमे से कुछ ऐसी कहानी दर्शायी जाती है,जो अनकही और अनसुनी होती है। ये फ़िल्में हमे उस व्यक्ति विशेष की कहानी जानने और उससे प्रेरणा लेने का मौका देती है। साल 2020 में बॉलीवुड सिनेमा ने दो बड़ी बायोपिक छपाक और तान्हाजी, दर्शको के सामने लायी, जिसे काफी सराहा गया। इसी क्रम में बॉलीवुड में काफी सारी बायोपिक फ़िल्में रिलीज़ होने वाली है, जिसका दर्शकों द्वारा बेसब्री से इंतज़ार हो रहा है।


1. 83
फिल्म 83 कपिल देव के जीवन पर आधारित फिल्म है, इस फिल्म में रणवीर सिंह कपिल देव की भूमिका में नज़र आएंगे। इस फिल्म की कहानी कपिल देव की जीवन यात्रा के साथ-साथ बताती है कि कैसे वह भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान बने और 1983 क्रिकेट विश्व कप जीता।



फिल्म गुंजन सक्सेना एक बायोपिक आधारित फिल्म है। इस फिल्म में जान्हवी कपूर, IAF पायलट गुंजन सक्सेना की मुख्य भूमिका में हैं, जो श्रीविद्या राजन के साथ युद्ध में पहली महिला और भारतीय महिला पायलट के रूप में काम करती है।



फिल्म मैदान एक ऐसे फूटबाल कोच की कहानी है जिसने फूटबाल के खेल में कई सारी ऊंचाइयों को छुआ। यह फिल्म फूटबाल कोच सैय्यद अब्दुल रहीम के जीवन पर आधारित फिल्म है। इस फिल्म में अजय देवगन सैय्यद अब्दुल के रूप में नज़र आएंगे।



फिल्म सायना एक आगामी स्पोर्ट ड्रामा फिल्म है, जिसमे सायना को रोल परिणीति चोपड़ा निभा रही है। यह फिल्म बैडमिंटन खिलाडी सायना नेहवाल की बायोपिक है।



फिल्म उधम सिंह एक बायोपिक ड्रामा फिल्म है, जिसमे विक्की कौशल उधम सिंह का किरदार निभाते हुए नज़र आएंगे। उधम एक क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी, जिन्होंने लंदन में, जालियाँवाला बाग हत्याकांड के उत्तरदायी जनरल डायर को मारा था।



शेरशाह एक आगामी बायोपिक एक्शन ड्रामा फिल्म है, जिसमे कारगिल वॉर हीरो विक्रम बत्रा की कहानी बताई जाएगी। इस फिल्म में सिद्धार्थ , विक्रम बत्रा के रूप में नज़र आने वाले है।



फिल्म थलाईवी तमिलनाडू की पूर्व मुख्यमंत्री स्व. जयाललिता के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म कंगना जयललिता के किरदार में अभिनय करती नज़र आएँगी। फिल्म में जयललिता के जीवन के तमाम पहलु को दर्शया जायेगा।



‘भुज द प्राइड ऑफ इंडिया’ फिल्म, हीरो स्क्वॉर्डन लीडर विजय कार्णिक की रियल लाइफ कहानी है, जिसमे विजय कार्णिक ने पाकिस्तान के खिलाफ भारत के इस युद्ध में अहम भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में विजय कार्णिक का रोल अजय देवगन निभाएंगे।




शकुंतला देवी एक बायोपिक आधारित बॉलीवुड फिल्म है, जिस्म विद्या बालन शकुंतला देवी का रोल निभाते नज़र आएँगी।  शकुंतला देवी जिन्हे  मानव कंप्यूटर के नाम से भी जाना जाता है, इन्होंने अपने समय के सबसे तेज माने जाने वाले कंप्यूटरों को गणना में मात दी थी।



फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी, कमाठीपुरा में रहने वाली गंगू की सच्ची कहानी है, जिसने प्यार में धोखा खाया, अपनी किस्मत से समझौता किया, अपना दब-दबा कायम किया और रेड लाईट एरिया में काम करने वाली महिलाओ और युवतियों के हक़ के लिए लड़ी।  इस फिल्म गंगू के अवतार में आलिया नज़र आएँगी।



पृथ्वीराज फिल्म पृथ्वीराज चौहान के जीवन पर आधारित फिल्म है, जिसमे पृथ्वीराज चौहान की मोहम्मद गोरी से लड़ाई और संयोगिता के साथ उनकी प्रेम कहानी दिखाई जाएगी। फिल्म में अक्षय कुमार पृथ्वीराज की भूमिका में नज़र आएंगे।



कागज़ एक आगामी बायोपिक ड्रामा है, यह फिल्म एक ऐसे किसान की कहानी है, जो अपने को ज़िंदा साबित करने के लिए काफी मुश्किलों से गुजरता है, क्योंकि पेपर्स के अनुरूप में उसकी मृत्यु हो चुकी थी। यह कहानी लाल बिहारी के जीवन की सच्ची घटना से प्रेरित है। किसान लाल बिहारी के किरदार में पंकज त्रिपाठी नज़र आएंगे।