अमेरिका ने तैयार की ऐसी वैक्सीन, कोरोना वायरस को जड़ से करेगी खत्म

Featured News

अमेरिका ने तैयार की ऐसी वैक्सीन, कोरोना वायरस को जड़ से करेगी खत्म

कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में अब पूरी दुनिया आ चुकी है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। घातक कोरोना वायरस की चपेट में आने से दुनियाभर में अबतक 3 हजार 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि एक लाख चार हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।


यह वायरस लोगों के लिए बड़ी परेशानी बन चुकी है। पर इस बीच एक अच्छी खबर भी है। अगले महीने अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) (यूके) के वैज्ञानिक कोरोनावायरस के वैक्सीन का परीक्षण यानी ह्यूमन ट्रायल करेंगे। जो कोरोना वायरस को खत्म करने का काम करेगा।


अगले महीने यानी अप्रैल से इस वैक्सीन का इंसानी परीक्षण शुरू होगा। इस वैक्सीन को यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन और अमेरिकी दवा कंपनी मॉडर्ना और इनवोइओ ने मिलकर बनाया है। हिन्दी वेबसाइड में प्रकाशित खबर के अनुसार अगर इंसानों पर कोरोना के वैक्सीन का परीक्षण सफल होता है तो उस टीके से दुनिया भर के कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का इलाज किया जाएगा।



यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन से संबंधित इंपीरियल कॉलेज के वैज्ञानिक और अमेरिकी दवा कंपनी दोनों अप्रैल से इंसानी परीक्षण के लिए तैयार है। इंपीरियल कॉलेज लंदन के वैज्ञानिक प्रोफेसर रॉबिन शैटॉक के मुताबिक कोई भी वैक्सीन शुरुआती में वायरस को सिर्फ रोक सकती है। ताकि बीमारी ज्यादा न फैले। इसके बाद ऐसी वैक्सीन खोजी जाती है जो इंसान के शरीर में मौजूद वायरस को खत्म कर दे।