3 सप्ताह, 3 मैदान और खाली स्टेडियम’, IPL को लेकर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया नया फॉर्मूला

Featured News

3 सप्ताह, 3 मैदान और खाली स्टेडियम’, IPL को लेकर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने दिया नया फॉर्मूला

कोरोनावायरस के कारण लगभग सभी खेलों के इंटरनेशनल और क्लब टूर्नामेंट रोक दिए गए हैं। दुनिया भर में 60 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। अब तक 11 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 13वां सीजन भी 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया है। अभी यह फैसला नहीं हुआ है कि आईपीएल का यह सीजन होगा या नहीं। इसी बीच इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने एक सुझाव दिया है जिसके मुताबिक इस साल आईपीएल हो सकता है।



पीटरसन का मानना है कि इस बार छोटा टूर्नामेंट स्टेडियम में बिना दर्शकों के हो सकता है। दर्शकों की जान जोखिम में डालना ठीक नहीं। उन्होंने एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा, यह क्रिकेट सत्र की शुरुआत है। मुझे लगता है कि दुनिया का हर खिलाड़ी आईपीएल में खेलना चाहता है। यह टूर्नामेंट सिर्फ खिलाड़ियों और फ्रेंचाइजी के लिये महत्वपूर्ण नहीं होता बल्कि इसके आयोजन के पीछे जो लोग काम करते हैं, उनके लिए भी अहम होता है।

पीटरसन ने कहा, ‘‘मैच तीन मैदानों पर कराए जाएं। वहां दर्शक नहीं जाएं। खिलाड़ी तीन या चार हफ्ते के समय में टूर्नामेंट में खेल लें। यह थोड़ा छोटा टूर्नामेंट होगा और वो भी तीन स्टेडियम में जिन्हें हम जानते हों कि ये सुरक्षित हैं।’’ पीटरसन से पहले इंग्लैंड के एक और पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी सुझाव दिया था। उन्होंने कहा था कि अगर कोविड-19 महामारी लेकर बनी स्थिति नियंत्रित हो जाती है तो अक्टूबर और नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले पांच हफ्ते की लीग का आयोजन हो सकता है।