कोरोना से लगेगा पाकिस्तान को बड़ा झटका, चली जाएगी लाखों लोगों की नौकरी

Featured News

कोरोना से लगेगा पाकिस्तान को बड़ा झटका, चली जाएगी लाखों लोगों की नौकरी

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है. भारत भी कोरोना वायरस की चपेट में आने से बच नहीं पाया है. कोरोना वायरस के कारण दुनिया के कई देशों की अर्थव्यवस्था पर संकट मंडरा रहा है. इस बीच पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को भी कोरोना वायरस के कारण झटका लग सकता है.



कोरोनो वायरस के प्रकोप ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है. एक तरफ ये घातक वायरस जहां रुकने का नाम नहीं ले रहा है तो वहीं आर्थिक मंदी भी आपात स्थिति की घंटी बजा रही है. इस क्रम में कोरोनो वायरस के कारण पाकिस्तान को 5 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है.

भले ही पाकिस्तान कोरोना वायरस से सबसे कम प्रभावित देशों में से है, लेकिन वायरस के प्रकोप के प्रसार से निपटने के लिए आर्थिक डिस्कनेक्ट पाकिस्तान की संघर्षशील अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ा झटका हो सकता है. एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) के मुताबिक कोरोनो वायरस के प्रकोप के कारण पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को 16 से 61 मिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है, सबसे खराब स्थिति के साथ 5 बिलियन डॉलर तक का नुकसान पाकिस्तान को हो सकता है.

क्लिक करके पढ़े बॉलीबुड़ की ताजा और चटपटी खबरे


सबसे खराब स्थिति 
एडीबी की रिपोर्ट में सबसे खराब स्थिति का भी जिक्र करते हुए अनुमान लगाया गया है कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था 5 बिलियन डॉलर खो देगी. इसमें से कृषि और खनन को 1.5 बिलियन डॉलर, व्यापार और ट्रेड के लिए 1.94 बिलियन डॉलर, होटल और रेस्तरां में 253.7 मिलियन डॉलर, प्रकाश और भारी इंजीनियरिंग के लिए 671 मिलियन डॉलर और परिवहन सेवाओं में 565.6 मिलियन डॉलर का नुकसान होगा.रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि देश की जीडीपी में कम से कम 1.57 प्रतिशत का नुकसान हो सकता है और लगभग 946000 लोगों को नौकरी का खतरा रहेगा.