कोरोना वायरस: WHO की चेतावनी, कहा- सबसे बुरा वक्त अभी आने वाला है, तैयार रहें

Featured News

कोरोना वायरस: WHO की चेतावनी, कहा- सबसे बुरा वक्त अभी आने वाला है, तैयार रहें

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus pandemic) के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच फ़िलहाल कोई राहत की ख़बर मिलती नहीं दिख रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ताज़ा बयान में कहा है कि ये वायरस दुनिया का जल्दी पीछा छोड़ने वाला नहीं है. 



विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक़ दुनिया को कोरोनावायरस से छुटकारा पाने में लंबा वक़्त लगेगा. बुधवार को WHO ने इस बात की जानकारी दी. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि दुनिया कोरोनावायरस से निपटने के अपने शुरुआती दौर में है. विश्व स्वास्थ्य संगठन महानिदेशक टेडरोसस अदनोम गैब्रिएसिस ने कहा कि जिन देशों को लग रहा है कि उन्होंने कोरोनावायरस पर क़ाबू पा लिया है वहां मामले दोबारा बढ़ रहे हैं. 

अफ्रीका, अमेरिका में कोरोनावायरस मामलों के बढ़ने में मामले लगातार तेज़ी देखी जा रही है जो ख़तरे की घंटी है.

उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 30 जनवरी को वैश्विक आपातकाल की घोषणा की थी, जिससे कि सभी देश कोरोनावायरस महामारी के ख़िलाफ़ योजना बना सकें और तैयारी करें. 

WHO के ताज़ा बयान से साफ़ लग रहा है कि आने वाले महीनों में ये वायरस अपना दायरा और बढ़ा सकता है. वैज्ञानिक बार-बार इस वायरस के सेकेंड वेब की चेतावनी दे रहे हैं. ये भी कहा जा रहा है कि जिन देशों में सोशल डिस्टेंसिंग को कड़ाई से लागू नहीं किया गया है वहां आने वाले दिनों में इसके मामले दोबारा पनप सकते हैं.

बता दें कि अमेरिका ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की कोरोना से निपटने पर सवाल उठाए हैं और विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक से इस्तीफा देने को भी कहा है. अमेरिका का आरोप है कि WHO ने सही वक़्त पर दुनिया को सही सूचना नहीं दी. यही नहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन पर चीन का हितैषी होने का भी आरोप लगाया है. 

जेनेवा में प्रेस कॉन्फ्रेंस में टेडरोस ने कहा कि पश्चिमी यूरोप के ज़्यादातर देशों में महामारी स्थिर है या घट रही है. हालांकि अफ्रीका, मध्य और साउथ अमेरिका में और पूर्वी यूरोप में संख्या कम है लेकिन वहां लगातार कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं.

सभी देशों को चेताते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन महानिदेशक ने कहा कि अभी कोई ग़लती ना करें, यह बीमारी इतनी जल्दी दुनिया का पीछा नहीं छोड़ने वाली है. बता दें कि विश्व में कोरोना से 1,75,000 से लोगों की जानें गई हैं और दुनिया भर में 25 लाख से भी ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हैं.