कोविड19: भारत में 31 जुलाई तक खत्म हो जाएगा कोरोना का संकट!

Featured News

कोविड19: भारत में 31 जुलाई तक खत्म हो जाएगा कोरोना का संकट!


दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है. इस बीच भारत में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच एक रिपोर्ट भारत के लिए खुशखबरी लेकर आई है. सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन के रिसर्च में यह दावा किया गया है कि दुनिया से कोरोना वायरस 9 दिसंबर 2020 तक खत्म हो जाएगा.

भारत से 31 जुलाई 2020 तक कोरोना वायरस के पूरी तरह से खत्म होने की संभावना है. रिसर्चर ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आंकड़ों का विश्लेषण करने के बाद यह दावा किया



रिसर्चर ने कोरोना महामारी के खत्म होने के तीन अनुमानित समय बताए हैं. रिसर्च के अनुसार, कोरोना वायरस दुनिया भर से 29 मई तक 97 फीसदी और 15 जून तक 99 फीसदी खत्म हो जायेगा. अगर कोरोना वायरस के संपूर्ण खात्मे की बात करें तो 26 नवंबर 2020 तक यह 100 फीसदी खत्म होगा.

यह अनुमान हर देश के मौसम, वहां कोरोना संक्रमण की स्थिति, मौत की संख्या और ठीक हो रहे मरीजों की संख्या के आधार पर लगाया गया है.

सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी एंड डिजाइन के इस मॉडल में कोरोना वायरस के लाइफ साइकल का इस्तेमाल करते हुए इसके खत्म होने को लेकर भविष्यवाणी की गई है. स्टडी में रिसर्चर ने संबंधित देशों में कोरोना नाम की इस महामारी को रोकने के लिए उठाए गए कदमों का मूल्यांकन करते हुए भविष्यवाणी की है.


अगर कोरोना संक्रमण के रोज बढ़ने की रफ्तार अभी के हिसाब से ही 7.8 फीसदी रही तो अगले हफ्ते भारत में कोरोना के कुल मामले 47,186 हो जायेंगे. अगर कोरोना संक्रमण की ग्रोथ रेट एक फीसदी बढ़ गयी तो यह आंकड़ा 50,336 पहुंच जाएगा.

अगर कोरोना की मौजूदा ग्रोथ रेट एक फीसदी गिरी तो अगले हफ्ते देश में कोरोना के कुल मामले 44,206 हो सकते हैं.




भारत में 17 मार्च को कोरोना वायरस के मामले रोजाना बढ़ने की दर 16.1 % थी, जबकि 23 मार्च को यह अब तक के सबसे उच्च स्तर 24.8 % पर पहुंच गई. अप्रैल के पहले हफ्ते के बाद से कोरोना की ग्रोथ रेट कुछ इलाके को छोड़कर लगातार गिर रही है. 26 अप्रैल को यह 7.8 फीसदी पर पहुंच गई.

अगर यूनिवर्सिटी की भविष्यवाणी सच साबित हुई, तो भारत में 24 मई तक कोरोना वायरस के मामले 97 फीसदी तक खत्म हो जाएंगे. 20 जून तक कोरोना 99 फीसदी खत्म हो जाएगा. इसे पूरी तरह खत्म होने में 31 जुलाई तक का वक्त लगेगा.