जुकाम, खांसी के अलावा कोरोना के इन 6 और लक्षणों को भी न करें नजरअंदाज

Featured News

जुकाम, खांसी के अलावा कोरोना के इन 6 और लक्षणों को भी न करें नजरअंदाज


चपेट में आए 30 लाख से ज्यादा लोग
1/7
चपेट में आए 30 लाख से ज्यादा लोग
लाख कोशिशों के बावजूद कोरोना की महामारी काबू में नहीं आ रही है. मंगलवार को भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 29,500 के करीब पहुंच गई. दुनियाभर में 30 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं. कोरोना से संक्रमित करीब 70-80 फीसदी लोगों में इसके लक्षण नहीं दिखाई देते हैं. इस वजह से बड़ी दिक्कत आ रही है. अब वैज्ञानिक इसके नए लक्षणों की खोज कर रहे हैं. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने सूची में छह और लक्षणों को शामिल किया है. आइए जानते हैं कि ये 6 लक्षण कौन-कौन से हैं .
किसी चीज की महक या स्वाद महसूस नहीं होना
2/7
किसी चीज की महक या स्वाद महसूस नहीं होना
गंध या किसी चीज का स्वाद महसूस नहीं होना कोरोना के लक्षणों में से एक है. आमतौर पर यह तब होता है जब किसी व्यक्ति की नाक बंद हो जाती है. बढ़ती उम्र के साथ भी ऐसी समस्या आती है. यह लक्षण मोटे तौर पर ब्रिटेन में कोरोना के रोगियों में पाया गया है.
​बहुत ज्यादा ठंड लगना
3/7
​बहुत ज्यादा ठंड लगना
ठंड लगना आमतौर पर छोटी समस्या मानी जाती है. लेकिन यह भी कोरोना का लक्षण हो सकता है. खासतौर से बिना किसी कारण के ठंड महसूस होता है तो इसे नजरअंदाज करना ठीक नहीं है.
मांसपेशियों में दर्द
4/7
मांसपेशियों में दर्द
कोरोना के कई रोगी खासतौर से बुजुर्ग मांसपेशियों और जोड़ों के आसपास दर्द की शिकायत कर रहे हैं. पूरे अमेरिका में लगभग 14.8% रोगियों में मांसपेशियों में दर्द पाया गया है. मांसपेशियों में दर्द तब होता है जब वायरस टिश्यू और सेल्स (ऊतकों और कोशिकाओं) पर हमला करता है. हालांकि, अब तक यह लक्षण काफी हद तक वायरस के गंभीर पीड़ित लोगों में पाया गया है. हल्के संक्रमित लोगों में यह लक्षण नहीं दिखा है.
तेज सिरदर्द
5/7
तेज सिरदर्द
ठंड से पीड़ित होने पर सिरदर्द होना काफी आम बात है. यह तब भी हो सकता है जब आप कोरोना वायरस से संक्रमित हों. माथे पर और आंखों के ऊपर लगातार तेज दर्द कोरोना का एक लक्षण है.
आंखों में लालिमा या गुलाबी होना
6/7
आंखों में लालिमा या गुलाबी होना
हाल ही में इस बात पर को लेकर चिंता बढ़ी है कि कोरोना वायरस के चलते कंजक्टेवाइटिस ( आंखे गुलाबी या हल्की लाल होना ) हो सकता है. इसका अर्थ है कि वायरस केवल खांसने या छींकने से नहीं बल्कि नाक और आंख के तरल पदार्थ से भी फैल सकता है. JAMA नेत्र विज्ञान में प्रकाशित एक अध्ययन में इस बात का उल्लेख किया गया है कि कोरोना पीड़ित की आंखें गुलाबी हो सकती हैं.
गले में खराश होना
7/7
गले में खराश होना
कोरोना वायरस संक्रमित होने पर सूखी खांसी आती है. इसके अलावा लगभग 60% कोरोना के मरीजों में गले में खराश जैसे लक्षण भी दिखे हैं.